पत्ती का सड़ना (लीफ मोल्ड)-Leaf Mold

 In Women Empowerment

पत्ती का सड़ना खाद का एक रूप है, जो पत्तियों के धीरे-धीरे कवक के कारण टूटने से पहले ही ह्यूमस में बदल जाता है।लीफ मोल्ड बनाने के लिए आवश्यक दो मुख्य कारक हैं:-पर्याप्त नमी और हवा में ऑक्सीजन की उपस्थिति।

लीफ मोल्ड एक तरह से मुलायम तकिये वाला जैसा होता है, जो प्राकृतिक रूप से मिट्टी के ठीक ऊपर जंगल में पाया जाता है। यह धीरे-धीरे विघटित होता है। पौधों को धीरे-धीरे पोषक तत्व देने के साथ ही, यह मिट्टी की संरचना में भी सुधार करता है। लीफ मोल्ड पोषक तत्वों के मूल्य में उतना समृद्ध नहीं है। जितना कि पूरी तरह से तैयार पत्तियों में है, लेकिन यह बनाने में आसान और इसके बनने की प्रक्रिया तेज होती है।

पत्ती का सड़ना (लीफ मोल्ड)

लीफ मोल्ड बगीचे के चारों ओर एक उपयोगी गीली घास बनाता है। इसमें पानी को बनाए रखने की शानदार क्षमता होती है। एक अच्छी गुणवत्ता वाला टॉपसॉयल अपने वजन का लगभग 60 प्रतिशत पानी धारण कर सकता है, लेकिन लीफ मोल्ड 300 से 500 प्रतिशत के बीच पानी  का वजन धारण करता है।

(A) लीफ मोल्ड कैसे बनाएं:-

मूल रूप से सभी पत्तियां कार्बन युक्त होती हैं। नाइट्रोजन-समृद्ध सामग्री जैसे:- घास की कतरन टूटने में बहुत अधिक समय लेती हैं, और पत्तियों के सड़ने की प्रक्रिया में कम से कम छह से बारह महीने लगते हैं।

1. लीफ मोल्ड बनाने की पहली विधि में यार्ड के एक कोने में लकड़ी या तार के बिन में पत्तों को जमा करें। ढेर या बिन कम से कम तीन फीट चौड़ा और लंबा होना चाहिए। इसमें पत्तों को इकठ्ठा करें और अच्छी तरह से पत्ते के पूरे ढेर को गीला करके छोड़ दें।

2. शुष्क अवधि के दौरान कभी-कभी नमी के स्तर की जाँच करें और यदि आवश्यक हो तो पानी और डालें।

3. लीफ मोल्ड बनाने की दूसरी विधि में एक बड़े प्लास्टिक कचरा बैग की आवश्यकता होती है। बैग को पत्तियों से भरें और उन्हें नम करें। बैग को सील करें और फिर हवा के प्रवाह के लिए बैग में कुछ छेद करें या स्लिट काट दें। फिर कुछ दिनों के लिए बैग को छोड़ दें। नमी के लिए हर महीने दो बार बैग की जाँच करें। अगर पत्तियां सूख जाती हैं, तो उसमें पानी डालें।

वर्ष में छह महीने के बाद, आपके पास लीफ मोल्ड खत्म हो जाएगा। इस प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए आप कुछ चीजें कर सकते हैं:-

1. अपने ढेर या बैग में पत्तियां डालने से पहले, अपने लॉनमॉवर के साथ उन्हें एक-दो बार चलाएं। छोटे टुकड़े अधिक तेज़ी से विघटित होंगे।

2. अपने पत्ते के ढेर को हर कुछ हफ्तों में बदलने के लिए फावड़े या बगीचे के कांटे का उपयोग करें। यदि आप प्लास्टिक की थैली विधि का उपयोग कर रहे हैं, तो बस इसे पलटे या इसे एक मजबूत शेक दें। इस प्रक्रिया में हवा का प्रयोग होगा, जो अपघटन को गति देता है।

3. यदि आप पाइल या बिन विधि का उपयोग कर रहे हैं।

4. तो अपने ढेर को एक प्लास्टिक टार्प के साथ कवर करें।

5. यह पत्तियों को लगातार नम और गर्म रखेगा।

आप सोच रहे होंगे कि आपको सिर्फ खाद क्यों नहीं बनानी चाहिए। सिर्फ पत्तियों का एक अलग ढेर क्यों? इसका उत्तर यह है कि मिट्टी की बनावट और उर्वरता में सुधार के लिए यह खाद अद्भुत है।

  • वहीं मिट्टी के संशोधन के रूप में लीफ मोल्ड कहीं बेहतर है।
  • यह पोषण में बहुत कुछ प्रदान नहीं करता है।
  • इसलिए आपको उपजाऊपन क्षमता बढ़ाने के लिए खाद या अन्य जैविक उर्वरकों को इसमें जोड़ना होगा।
  • लीफ मोल्ड अनिवार्य  रूप से एक मिट्टी कंडीशनर है।
  • यह मृदा के जल प्रतिधारण को बढ़ाता है।
  • विश्वविद्यालय के कुछ अध्ययनों के अनुसार, लीफ मोल्ड के जुड़ने से मिट्टी में पानी की अवधारण में 50% से अधिक की वृद्धि हुई।
  • लीफ मोल्ड मिट्टी की संरचना में भी सुधार करता है।
  • यह मिट्टी के जीवन के लिए एक शानदार आवास प्रदान करता है।
  • जिसमें केंचुआ और लाभदायक बैक्टीरिया शामिल हैं।

(B) लीफ मोल्ड का उपयोग कैसे करें:-

1.लीफ मोल्ड नरम और भुरभुरा होने पर उपयोग करने लायक होता है।

2. इसे अपने बारहमासी, वनस्पति पौधों (झाड़ियों, भले ही आपके पास बहुत कुछ हो) के आसपास वितरित करें।

3. लगभग 3 इंच से अधिक मोटी नहीं। क्योंकि लीफ मोल्ड इतने में नमी को बरकरार रखता है।

4.  इसे पौधे के मुकुट या आधार से कई इंच पीछे रखना चाहिए।

5. यह कीट और रोग की समस्याओं को रोकने में मदद करता है।

युक्ति: लीफ मोल्ड थोड़ा अम्लीय होता है इसलिए यदि आप पौधों की अम्लता के प्रति संवेदनशील हैं, तो चूना मिलाए।

Poonam Singh

Recent Posts

Leave a Comment

Contact Us

We're not around right now. But you can send us an email and we'll get back to you, asap.

Not readable? Change text. captcha txt

Start typing and press Enter to search