खाद की चाय-(Manure Tea)

 In Women Empowerment

खाद की चाय कम्पोस्ट चाय उर्वरक के समान है। विघटित पशु खाद को पानी में मिलाया जाता है, और जब तक पानी गहरे भूरे रंग का न हो जाये तब तक उसी में डूबे रहने दिया जाता है। खाद के ठोस पदार्थों को बाहर निकाल दिया जाता है, फिर तरल को लॉन, बगीचों और फूलों पर उपयोग किया जाता है। मानव अपशिष्ट की सिफारिश नहीं की जाती है, क्योंकि इसमें परजीवी और बीमारियां शामिल होतें  हैं जिन्हें आपकी मिट्टी में पेश नहीं किया जाना चाहिए।

यह कम्पोस्ट चाय है, लेकिन खाद युक्त पशुधन खाद का उपयोग करता है। खाद को कई महीनों के दौरान धूप में इकट्ठा किया जाता है और फिर खाद को बनाया जाता है। पशुओं को चरागाहों में पाला जाता है जिसमें देसी घास उपलब्ध होती है, जहाँ मवेशियों को प्रकृति के अनुसार ही चरने की अनुमति होती है। खाद की चाय का उपयोग वनस्पति उद्यानों, फूलों के बगीचों, लॉन और खाद के ढेर में मिट्टी के कंडीशनर के रूप में किया जाता है। खाद चाय के साथ पौधों को पानी डालने से मिट्टी की स्थिति बेहतर होती है जिससे पौधों की जड़ें पोषक तत्वों को अवशोषित कर सकती हैं। यह मूल्यवान पोषक तत्व, खनिज और लाभकारी सूक्ष्मजीव भी प्रदान करता है जो मजबूत और स्वस्थ पौधों को विकसित करने में सहायता करता हैं। अपघटन में तेजी लाने के लिए खाद चाय को खाद के ढेर में सीधे जोड़ा जा सकता है।

खाद की चाय-(Manure Tea)

बनाने की विधि: –

1. पानी की उपयुक्त मात्रा के साथ 5 गैलन (18.9 लीटर) बाल्टी भरें।

2. एक बड़े बर्लेप बोरी या तकिये में खाद को डालें। आपको 5 भाग पानी का और 1 भाग खाद उपयोग करना चाहिए।

3. इसे सुरक्षित करने के लिए बोरी में एक गाँठ बाँध दें।

4. पानी में बोरी को डाल दें।

5. मक्खियों को दूर रखने के लिए बाल्टी को तौलिया से ढक दें।

6. बोरी को कई दिनों तक पानी में डूबा रहने दें। चाय खाद गहरे सुनहरे भूरे रंग तक पहुंचना चाहिए।

7. इसके पूरी तरह से डूब जाने के बाद पानी से बोरी को हटा दें और इसे बाल्टी के ऊपर लटकने दें जब तक कि यह सूख न जाए।

8. साफ पानी से इस मिश्रण को पतला करें।

9. अपने पौधों पर लागू करें और उन्हें सुंदर और स्वस्थ देखें।

 उपयोग: –

खाद की चाय को कई तरह से लागू किया जा सकता है। आसानी से छिड़काव करने के लिए स्प्रे बोतल में रखें, या पानी में बेहतर संतृप्त कर सकते हैं। इस नली-अंत स्प्रेयर का उपयोग बड़े क्षेत्रों के लिए किया जा सकता है। खाद ढेर को अपघटन करने के लिए खाद की चाय को सीधे उस पर डाला जा सकता है।

 लाभ: –

खाद चाय पोषक तत्वों और खनिजों को जल्दी प्रदान करता है। अधिकांश रासायनिक उर्वरक धीमी गति से रिलीज होते हैं, जिन्हें प्रभावी होने में दिन या सप्ताह लग सकते हैं। खाद चाय आपके पौधों को आवश्यक पोषक तत्व तेजी से प्रदान करता है जब, और जहां, उन्हें इसकी सबसे अधिक आवश्यकता होती है। खाद की चाय का उपयोग पौधे की पत्तियों पर धुंधली फुहारों के रूप में किया जा सकता है।

Poonam Singh

Recent Posts
Comments
  • Mia
    Reply

    It is very useful information thanks for the sharing Poonam Singh!

Leave a Comment

Contact Us

We're not around right now. But you can send us an email and we'll get back to you, asap.

Not readable? Change text. captcha txt

Start typing and press Enter to search